नमस्कार,
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम-आप बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं. हम अपने समाज में हो रहे सामजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलावों से या तो अनजान रहते हैं या जानबूझकर अनजान बनने की कोशिश करते हैं. हमारी यह प्रवृत्ति हमारे परिवार, समाज और देश के लिए घातक साबित हो सकती है. अपने इस चिट्ठे (Blog) "समाज की बात - Samaj Ki Baat" में इन्हीं मुद्दों से सम्बंधित विषयों का संकलन करने का प्रयास मैंने किया है. आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत रहेगा...कृष्णधर शर्मा - 9479265757

गुरुवार, 18 जून 2020

फलों और सब्जियों को ब्लीच से डिसइंफेक्टेंट करना है नुकसानदायक

फलों और सब्जियों को ब्लीच से डिसइंफेक्टेंट करना है नुकसानदायक, चीजों को बैक्टीरिया फ्री करने का तरीका बता रही हैं डाइटीशियन डॉ अनामिका सेठी

कोविड - 19 के दौरान अपने हाथों और घर को अल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर से डिसइंफेक्टेंट करना तो सही है। लेकिन खाने की चीजों को डिसइंफेक्टेंट करने के लिए ब्लीच जैसे केमिकल का उपयाेग आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए हम सभी कई तरह की सावधानी बरत रहे हैं। इन दिनों ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है जो खाने की चीजों से बैक्टीरिया खत्म करने के लिए सेहत को नुकसान पहुंचान वाले डिस्इंफेक्टेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। हाल ही वे एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि कई लोग फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए ब्लीच तक का उपयोग कर रहे हैं।

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की वेबसाइट पर जारी 19% लोगों पर किए गए सर्वे के अनुसार फूड आइटम्स को बैक्टीरिया फ्री करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल गलत है। इस सर्वे से ये 3 बातें साबित होती है।

1. कोरोना वायरस पर हुई अब तक की किसी शोध से यह साबित नहीं होता कि खाद्य सामग्री को डिस्इंफेक्टेंट करने के लिए ब्लीच का उपयाेग किया जाना चाहिए।

2. कोरोना काल में गले को बैक्टीरिया फ्री करने के लिए डाइल्यूट ब्लीच सॉल्यूशन या साबुन के पानी से गरारे करना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

क्लीनर्स या डिस्इंफेक्टेंट के ज्यादा इस्तेमाल से नाक या साइनस में जलन, सिरदर्द, पेट में दर्द, वॉमिटिंग या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

खाद्य सामग्री को साफ करने का सही तरीके बता रही हैं जयपुर की सीनियर डाइटीशियन डॉ. अनामिका सेठी।

1. गर्म पानी से धोकर साफ करें

सबसे पहले मार्केट से लाई गई सब्जियां या फलों को सादे पानी से दो-तीन बार धो लें। उसके बाद इन चीजों को नमक मिले हुए गर्म पानी में डालकर लगभग 15 मिनट तक रखें। फिर किसी साफ कपड़े से पोंछ लें और अच्छी तरह सूखाने के बाद फ्रिज में रखें। सब्जियों को साफ करने के दौरान मास्क पहनकर रखें ताकि इन फूड में पाए जाने वाले बैक्टीरिया चेहरे तक न

2. सेंधा नमक और हल्दी का उपयोग करें

 सेंधा नमक मिले हुए पानी से फलों और सब्जियों को धोने से बैक्टीरिया दूर होते हैं। इसके लिये एक बाउल में पानी भरें। उसमें सेंधा नमक डालकर 10 मिनट के लिये फल और सब्जियों को भिगो दें। फिर साफ पानी से धोकर खाने के लिये प्रयोग करें। इसी तरह हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया दूर करने में मदद करते हैं।

डॉ अनामिका सेठी

(साभार-भास्कर)

#samaj ki baat, #समाज की बात , #krishnadhar sharma, #कृष्णधर शर्मा 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें