नमस्कार,
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम-आप बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं. हम अपने समाज में हो रहे सामजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलावों से या तो अनजान रहते हैं या जानबूझकर अनजान बनने की कोशिश करते हैं. हमारी यह प्रवृत्ति हमारे परिवार, समाज और देश के लिए घातक साबित हो सकती है. अपने इस चिट्ठे (Blog) "समाज की बात - Samaj Ki Baat" में इन्हीं मुद्दों से सम्बंधित विषयों का संकलन करने का प्रयास मैंने किया है. आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत रहेगा...कृष्णधर शर्मा - 9479265757

गुरुवार, 18 जून 2020

चटपटी चटनियां

 चना दाल, टमाटर और डोसा लाल चटनी बनाने की आसान रेसिपी, इन्हें बनाकर कुछ दिनों के लिए रख भी सकते हैं

चटनियां हर डिश का स्वाद बढ़ा देती हैं। यह अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी हैं। आप चाहें तो इन्हें रोज बनाकर खाएं। अगर रोज चटनी बनाने का समय न हो तो इन्हें आप फ्रिज में बनाकर कुछ समय के लिए रख भी सकते हैं। ये चटनियां खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपको सेहतमंद रखने में भी मदद करती हैं।

चना दाल चटनी

सामग्री :

चने की दाल- 1 कप

मूंगफली- 1 बड़ा चम्मच

नारियल- 1 कप कद्दूकस किया हुआ

लहसुन की कलियां- 5-6

हरी मिर्च- 2-3

दही- 1 कप

नमक- स्वादानुसार

तड़के के लिए :

तेल- 1 बड़ा चम्मच

राई- 1 छोटा चम्मच

जीरा- 1 छोटा चम्मच

कढ़ी पत्ता- 6-8

साबुत लाल मिर्च- 2-3

हींग- चुटकी भर

ऐसे बनाएं :

कड़ाही में चने की दाल धीमी आंच पर गुलाबी होने तक रोस्ट करें। इसमें मूंगफली डालकर एक मिनट और चलाते हुए भूनें। फिर थोड़ा ठंडा कर लें। मिक्सर जार में दाल, मूंगफली, लहसुन, हरी मिर्च और दही मिलाकर थोड़ा दरदरा पीस लें। फिर इसमें नमक मिलाएं। पैन में तेल गर्म करें। इसमें राई और जीरा डालकर तड़काएं। कढ़ी पत्ता और लाल मिर्च डालकर हल्का भूनें। फिर हींग मिलाएं और इस तड़के को चटनी पर डालें। स्वादिष्ठ चटनी स्नैक्स या खाने में साइड डिश के रूप में परोसें।

डोसा लाल चटनी

सामग्री :

टमाटर- 3-4 कटे हुए

लहसुन की कलियां- 12 से 15

प्याज़- 1 कटा हुआ

साबुत लाल मिर्च- 4 से 6

कढ़ी पत्ता- 6-7

चने की दाल- 1 बड़ा चम्मच

धुली उड़द की दाल- 1 छोटा चम्मच (बिना छिलके की)

नमक- स्वादानुसार

तेल- 1 छोटा चम्मच

बारीक सरसों- 1 छोटा चम्मच

 

ऐसे बनाएं :

पैन में तेल गर्म करें। सरसों और कढ़ी पत्ता डालकर तड़काएं। इसमें चने की दाल और उड़द की दाल डालकर हल्का-सा भूनें। लहसुन और प्याज़ डालकर एक मिनट तक भूनें। फिर टमाटर और नमक डालकर मिलाएं और ढंककर पकाएं। टमाटर पानी छोड़ देगा इसलिए इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब टमाटर का पानी सूखकर थोड़ा- सा बचे, तो इसे आंच से उतार दें और ठंडा कर लें। मिश्रण को मिक्सर में बारीक पीस लें। चाहें तो इसमें ऊपर से सरसों, कढ़ी पत्ता और हींग का तड़का भी लगा सकते हैं।



स्मोकी टमाटर चटनी

सामग्री :

टमाटर- 3-4

नमक- स्वादानुसार

घी या तेल -1 छोटा चम्मच

जीरा- छोटा चम्मच

हींग- चुटकीभर

अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट- 1 छोटा चम्मच

हरा धनिया- थोड़ा-सा, कटा हुआ

ऐसे बनाएं :

टमाटर पर हल्का-सा घी या तेल लगाकर धीमी आंच पर हर तरफ़ से घुमाते हुए भूनें। फिर प्लेट में निकालें और ऊपर से ठंडा पानी डालें। इससे टमाटर के छिलके आसानी से निकल जाएंगे। टमाटर को हाथों से या मिक्सर जार में मैश कर लें। इन्हें चिकना नहीं बल्कि थोड़ा दरदरा रखना है। फिर इसमें नमक अच्छी तरह से मिलाएं। अब पैन में घी गर्म करके जीरा तड़काएं। अदरक-मिर्च का पेस्ट डालकर भूनें। हींग डालकर इस तड़के को टमाटर में मिलाएं। चटनी में हरा धनिया डालकर चावल, रोटी, पूरी या मनपसंद व्यंजन के साथ परोसें।

(साभार-भास्कर)

#समाज की बात #samaj ki baat #कृष्णधर शर्मा #Krishandhar sharma 

1 टिप्पणी:

  1. राजस्थान विश्वविद्यालय Re-admission of online form will start after 18.06.2020 from 2: 0 pm
    Any student will have to keep the re-admission form, bank challan copy, and other documents with them. After applying for re-admission, hard copies of these documents will not be submitted to the concerned college or university right now.

    जवाब देंहटाएं