नमस्कार,
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम-आप बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं. हम अपने समाज में हो रहे सामजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलावों से या तो अनजान रहते हैं या जानबूझकर अनजान बनने की कोशिश करते हैं. हमारी यह प्रवृत्ति हमारे परिवार, समाज और देश के लिए घातक साबित हो सकती है. अपने इस चिट्ठे (Blog) "समाज की बात - Samaj Ki Baat" में इन्हीं मुद्दों से सम्बंधित विषयों का संकलन करने का प्रयास मैंने किया है. आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत रहेगा...कृष्णधर शर्मा - 9479265757

रविवार, 27 जनवरी 2019

बेसन की बर्फी (चक्की) बनाने की विधि – Besan ki Barfi Recipe in Hindi


आवश्यक सामग्री : Besan Barfi Ingredients

·         बेसन_Gram flour – 250 ग्राम,
·         शक्कर_Sugar – 250 ग्राम,
·         देशी घी_Pure Ghee – 200 ग्राम,
·         दूध_Milk – 02 बड़े चम्मच,
·         काजू_Cashew – 02 बड़े चम्मच (बारीक कतरे हुए),
·         बादाम_Almond – 02 बड़े चम्मच (बारीक कतरे हुए),
·         पिस्ता_Pistachios – 01 बड़ा चम्मच (लम्बे कटे हुए),
·         छोटी इलाइची_Green cardamom – 05 नग (छीलकर पीसी हुई)।

बेसन की बर्फी बनाने की विधि : How To Make Besan Ki Barfi

बेसन बर्फी रेसिपी इन हिंदी Besan ki Barfi Recipe in Hindi के लिये सबसे पहले एक बर्तन में बेसन लेकर उसमें दूध और दो बड़े चम्मच घी डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें।
अब कढ़ाई में देशी घी डालकर गरम करें। घी गर्म होने पर उसमें बेसन डालें और लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से भून लें।
बेसन को एक प्लेट में निकाल कर रख दें। उसके बाद बर्तन में शक्कर और 1/2 कप पानी डालें और चलाते हुए पकाएं। जब शीरे में दो तार की चाशनी बनने लगेतो उसमें बेसन डाल दें और चलाते हुए पकाएं।
साथ ही इसमें इचाइची पाउडरबादाम और काजू भी डाल दें। जब बेसन का मिश्रण जमने वाली स्थिति में पहुंच जाए उसे गैस से उतार लें।
अब बेसन की चक्की जमाने की बारी है। इसके लिए एक समतल थाली में थोड़ा घी डालकर उसकी सतह चिकनी कर लें। इसके बाद बेसन का मिश्रण थाली में कलछी की सहायता से बराबर फैला दें।
बर्फी के ऊपर कतरे हुए पिस्ता डाल दें और चम्मच की सहायता से बर्फी की सतह को बराबर कर दें औ घंटे के लिए रख दें।
लीजिएबेसन की बर्फी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। बस 2 घंटे बाद बेसन बर्फी Besan Barfi एक तेज चाकू से मनचाहे शेप में काट लें और परोसें। इसे आप एयर टाइट बर्तन में रख कर 15-20 दिनों तक उपयोग कर सकते हैं।

नोट-
·         बेसन की बर्फी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर बर्फी घंटे के बाद भी जम नहीं रही हैतो उसे कढ़ाई में फिर से 2-3 मिनट भून लें और जमा दें।
·         अगर आपकी बर्फी जमने के बाद बेहद सख्त हो जाएतो उसे छोटे- छोटे पीस में तोड़ लें और उसमें 1/2 कप दूध मिलाकर फिर से पकाएं और मिश्रण एकसार होने पर पुन: जमा लें।

प्रस्तुति- अर्चना शर्मा (Archana Sharma)




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें