नमस्कार,
आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम-आप बहुत कुछ पीछे छोड़कर आगे बढ़ते जाते हैं. हम अपने समाज में हो रहे सामजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलावों से या तो अनजान रहते हैं या जानबूझकर अनजान बनने की कोशिश करते हैं. हमारी यह प्रवृत्ति हमारे परिवार, समाज और देश के लिए घातक साबित हो सकती है. अपने इस चिट्ठे (Blog) "समाज की बात - Samaj Ki Baat" में इन्हीं मुद्दों से सम्बंधित विषयों का संकलन करने का प्रयास मैंने किया है. आपके सुझावों का हार्दिक स्वागत रहेगा...कृष्णधर शर्मा - 9479265757

बुधवार, 11 दिसंबर 2024

भारत का शास्त्रीय संगीत (Classical Music of India)

भारतीय उपमहाद्वीप में कई प्रकार के संगीत प्रचलित हैं जो विभिन्न श्रेणियों के हैं। कुछ का झुकाव शास्त्रीय संगीत की ओर हैं और कुछ वैश्विक संगीत के साथ प्रयोग कर रहे हैं। हाल ही में, पॉप, जैज़ इत्यादि जैसी नई संगीत शैलियों के साथ शास्त्रीय विरासत का मिश्रण बनाने की प्रवृत्ति बढ़ी है और यह जनता का ध्यान आकर्षित कर रहा है। भारतीय संगीत का वर्गीकरण इस प्रकार है:



भारत का शास्त्रीय संगीत

भारतीय शास्त्रीय संगीत भारतीय उपमहाद्वीप का शास्त्रीय संगीत है। इसका वर्णन आमतौर पर  मार्ग संगीत और शास्त्री संगीत जैसे शब्दों का उपयोग करके किया जाता है । समय के साथ, भारतीय शास्त्रीय संगीत के दो अलग-अलग स्कूल विकसित हुए:

1.       हिंदुस्तानी संगीत भारत के उत्तरी भागों में प्रचलित था।

2.       कर्नाटक संगीत भारत के दक्षिणी भागों में प्रचलित था।

हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत

·         जबकि दोनों प्रकार के संगीत की ऐतिहासिक जड़ें भरत के नाट्यशास्त्र से संबंधित हैं , वे 14वीं शताब्दी में अलग हो गईं। संगीत की हिंदुस्तानी शाखा संगीत संरचना और उसमें सुधार की संभावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है। हिंदुस्तानी शाखा ने शुद्ध स्वर सप्तक या ‘प्राकृतिक स्वरों का सप्तक’ का पैमाना अपनाया।

·         Iहिंदुस्तानी संगीत में गायन और रचना शैलियों के 10 मुख्य रूप हैं: ध्रुपद, धमार, होरी, ख्याल, टप्पा, चतुरंग, रससागर, तराना, सरगम और ठुमरी।

ध्रुपद शैली

·         ध्रुपद’ शब्द ध्रुव’ से बना है जिसका अर्थ है निश्चित और ‘पद’ जिसका अर्थ है शब्द या गीत  इसलिए, ध्रुपद शब्द का अर्थ है “संगीत में पद्य का शाब्दिक प्रतिपादन” और इसलिए गीतों का विशेष रूप से प्रभावशाली प्रभाव होता है। ध्रुपद हिंदुस्तानी गायन संगीत का सबसे पुराना और शायद सबसे भव्य रूप है।

·         ध्रुपद मूलतः भक्तिमय था।

·         ध्रुपद अकबर के शासनकाल के दौरान अपनी महिमा के शिखर पर पहुंच गया जब स्वामी हरिदास, बाबा गोपाल दास, तानसेन और बैजू बावरा जैसे दिग्गजों ने इसका प्रदर्शन किया।

·         इसे ग्वालियर के राजा मान सिंह तोमर (1486-1517) के शासनकाल के दौरान दरबारी प्रदर्शन के लिए अनुकूलित किया गया था।

·         ध्रुपद मूल रूप से एक काव्यात्मक रूप है जिसे एक विस्तारित प्रस्तुति शैली में शामिल किया गया है जो राग के सटीक और स्पष्ट विस्तार द्वारा चिह्नित है ।

·         ध्रुपद की शुरुआत अलाप से होती है जिसे बिना शब्दों के गाया जाता है  गति धीरे-धीरे बढ़ती है, और यह प्रदर्शन का प्रमुख हिस्सा है। अलाप दर्शकों में एक मनोदशा उत्पन्न करता है जो चुने गए राग की मनोदशा से मेल खाता है। आलाप शब्दों के भटकाव से रहित शुद्ध संगीत है। फिर कुछ देर बाद ध्रुपद शुरू होता है और पखावज बजाया जाता है।

·         ध्रुपद में संस्कृत अक्षरों का उपयोग शामिल है और यह मंदिर मूल का है  ध्रुपद रचनाओं में आमतौर पर 4 से 5 छंद होते हैं और इन्हें एक जोड़ी द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। आम तौर पर दो पुरुष गायक ध्रुपद शैली का प्रदर्शन करते हैं। तानपुरा और पखावज आमतौर पर उनके साथ होते हैं।

·         वाणियों या बनियों के आधार पर ध्रुपद गायन के चार रूप हैं: डागर बानी, खंडार बानी, नौहर बानी और गौहर बानी।

·         डागरी घराना:

§  डागर परिवार डागर वाणी में गाता है। यह शैली आलाप पर बहुत जोर देती है ।

§  कई पीढ़ियों से, उनके परिवार के पुरुष जोड़े में प्रशिक्षण और प्रदर्शन करते रहे हैं। डागर आम तौर पर मुस्लिम होते हैं लेकिन आम तौर पर देवी-देवताओं के हिंदू ग्रंथ गाते हैं 

§  इस पीढ़ी में दगारी घराने की एक प्रमुख जोड़ी गुंदेचा ब्रदर्स हैं।

·         दरभंगा घराना:

§  वे खंडार वाणी और गौहर वाणी गाते हैं। वे राग अलाप के साथ-साथ तात्कालिक आलाप पर रचित गीतों पर भी जोर देते हैं।

§  वे विभिन्न प्रकार की लयकारी को शामिल करके इसे सुधारते हैं ।

§  इस विद्यालय के प्रमुख प्रतिपादक मल्लिक परिवार हैं । फिलहाल प्रदर्शन करने वाले सदस्यों में राम चतुर मल्लिक, प्रेम कुमार मल्लिक और सियाराम तिवारी शामिल हैं।

·         बेतिया घराना:

§  वे नौहर और खंडार वाणी शैलियों को कुछ अनूठी तकनीकों के साथ प्रस्तुत करते हैं जिन्हें केवल परिवारों के भीतर प्रशिक्षित लोग ही जानते हैं।

§  इस घराने को प्रचारित करने वाला प्रसिद्ध परिवार मिश्र हैं । नियमित रूप से प्रदर्शन करने वाले जीवित सदस्य इंद्र किशोर मिश्रा हैं।

§  इसके अलावा, बेतिया और दरभंगा विद्यालयों में प्रचलित ध्रुपद शैली को हवेली शैली के रूप में जाना जाता है।

·         तलवंडी घराना:

§  वे खंडार वाणी गाते हैं लेकिन चूंकि यह पाकिस्तान में आधारित है , इसलिए इसे भारतीय संगीत प्रणाली के भीतर रखना मुश्किल हो गया है।

घराना प्रणाली

·         हिंदुस्तानी संगीत मेंघराना सामाजिक संगठन की एक प्रणाली है जो संगीतकारों या नर्तकियों को वंश या प्रशिक्षुता और एक विशेष संगीत शैली के पालन से जोड़ती है।

·         घराना शब्द हिंदी शब्द ‘घर’ से आया है जो संस्कृत से गृह के लिए लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘घर ‘ यह आमतौर पर उस स्थान को संदर्भित करता है जहां संगीत विचारधारा की उत्पत्ति हुई 

·         एक घराना एक व्यापक संगीतशास्त्रीय विचारधारा का भी संकेत देता है । यह विचारधारा कभी-कभी एक घराने से दूसरे घराने में काफी हद तक बदल जाती है।

·         गुरु-शिष्य की अवधारणा से घरानों का विकास हुआ  इसका सीधा प्रभाव सोच, शिक्षण, प्रदर्शन और संगीत की सराहना पर पड़ता है।

·         घरानों के बीच अंतर का मुख्य क्षेत्र स्वरों को गाए जाने का तरीका है।

·         हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायन के लिए प्रसिद्ध कुछ घराने हैं: आगरा, ग्वालियर, इंदौर, जयपुर, किराना और पटियाला।

खयाल (ख्याल शैली)

·         ख्याल/ख़याल का शाब्दिक अर्थ है एक भटका हुआ विचार’ एक कल्पना’। यह गायन की रोमांटिक शैली को दर्शाने वाली हिंदुस्तानी गायन संगीत की सबसे प्रमुख शैली है । इस शैली की उत्पत्ति का श्रेय अमीर खुसरो को दिया जाता है।

·         15वीं शताब्दी में हुसैन शाह (जौनपुर सल्तनत के शर्की शासक) ने ख्याल को सबसे बड़ा संरक्षण दिया। ख़याल की उत्पत्ति 18वीं शताब्दी में संगीत के एक लोकप्रिय रूप के रूप में हुई और यह हिंदू और फ़ारसी संस्कृतियों के मिश्रण में अंतिम था ।

·         ख्याल की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं तान’ या सुरों पर चलने वाली सरकना और बोल-तान’ हैं जो इसे ध्रुपद से अलग करती हैं।

·         ख्याल छोटे गीतों (दो से आठ पंक्तियों) के भंडार पर आधारित है ; ख्याल गीत को बंदिश कहा जाता है।

§  आम तौर पर प्रत्येक गायक एक ही बंदिश को अलग-अलग तरीके से प्रस्तुत करता है, केवल पाठ और राग वही रहते हैं।

§  आमतौर परइन ख्याल बंदिशों का विषय रोमांटिक प्रकृति का होता है। वे प्रेम के बारे में गाते हैं , भले ही वे दिव्य प्राणियों से संबंधित हों। यह ईश्वर या किसी विशेष राजा की स्तुति हो सकती है । असाधारण ख्याल रचनाएँ भगवान कृष्ण की स्तुति में रची गई हैं 

·         एक विशिष्ट ख़याल प्रदर्शन में दो गीतों का उपयोग किया जाता है:

§  बड़ा ख्याल- धीमी गति (विलंबित लाया) में गाया जाता है और इसमें अधिकांश प्रदर्शन शामिल होता है।

§  छोटा ख्याल – तीव्र गति (द्रुत लय) में गाया जाता है और इसका प्रयोग समापन के रूप में किया जाता है।

ख़याल के प्रमुख घराने हैं:

·         ग्वालियर घराना:

§  ग्वालियर घराना सबसे पुराना ख्याल घराना है । ग्वालियर घराने का उदय महान मुगल सम्राट अकबर (1542-1605) के शासनकाल से शुरू हुआ।

§  घराने की एक विशिष्ट विशेषता इसकी सादगी है, और इसका एक साधन प्रसिद्ध रागों का चयन है ताकि श्रोता को राग को पहचानने की कोशिश करने से बचाया जा सके।

§  यह अपने दृष्टिकोण में कठोर है क्योंकि इसमें राग और लय पर समान जोर दिया जाता है । ख्याल गायक राग की सुंदरता और अर्थ को बढ़ाने के लिए “राग विस्तार” (मधुर विस्तार) और “अलंकार” (मधुर अलंकरण) को शामिल करता है ।

§  इस घराने के सबसे लोकप्रिय व्याख्याता नाथू खान, विष्णु पलुश्कर और गुरुराव देशपांडे हैं।

·         किराना घराना:

§  संगीत के इस विद्यालय का नाम उत्तर प्रदेश राज्य के एक शहर किराना या कैराना से लिया गया है ।

§  नायक गोपाल ने इसकी स्थापना की थी लेकिन इसे लोकप्रिय बनाने का असली श्रेय 20वीं सदी की शुरुआत में अब्दुल करीम खान और अब्दुल वाहिद खान को है। किराना घराना सुरों की सटीक ट्यूनिंग और अभिव्यक्ति के
प्रति अपनी चिंता के लिए प्रसिद्ध है।

§  किराना घराना धीमी गति के रागों पर अपनी महारत के लिए जाना जाता है । वे रचना की धुन और गीत में पाठ के उच्चारण की स्पष्टता पर अधिक जोर देते हैं । वे पारंपरिक रागों का उपयोग भी पसंद करते हैं।

§  उनके पास महान गायकों की एक लंबी कतार है लेकिन सबसे प्रसिद्ध पंडित भीमसेन जोशी और गंगूबाई हंगल हैं ।

§  महाराष्ट्र और कर्नाटक के सीमावर्ती क्षेत्रों के कर्नाटक प्रतिपादक किराना घराने से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं।

·         आगरा घराना:

§  इतिहासकारों का तर्क है कि खुदा बख्श ने इस घराने की स्थापना 19वीं शताब्दी में की थी, लेकिन संगीतज्ञों का तर्क है कि हाजी सुजान खान ने इसकी स्थापना की थी।

§  फ़ैयाज़ खान ने घराने को ताज़ा और गीतात्मक स्पर्श देकर पुनर्जीवित किया। तभी से इसका नाम बदलकर रंगीला घराना कर दिया गया।

§  आगरा घराने की गायकी ख्याल गायकी और ध्रुपद-धमार शैली का मिश्रण है। कलाकार रचना में बंदिश पर विशेष जोर देते हैं।

§  इस घराने के प्रमुख प्रतिपादक मोहसिन खान नियाज़ी, सीआर व्यास और विजय किचलू हैं।

·         पटियाला घराना

§  इस घराने के संस्थापक भाई अली बख्श और फतेह अली थे, जो ‘आलिया-फत्तू’ के नाम से मशहूर थे। इसे पंजाब में पटियाला के महाराजा द्वारा प्रारंभिक प्रायोजन प्राप्त हुआ ।

§  उन्होंने जल्द ही ग़ज़ल, ठुमरी और ख्याल के लिए ख्याति अर्जित कर ली। वे लय के अधिकाधिक उपयोग पर ध्यान केन्द्रित करते हैं । चूँकि उनकी रचनाएँ भावनाओं पर जोर देती हैं इसलिए वे अपने संगीत में अलंकरण या अलंकार का उपयोग करते हैं।

§  पटियाला शैली ने अपनी सर्वांगीण विशिष्टता और उत्कृष्टता अपने सबसे महान प्रतिभावान उस्ताद बड़े गुलाम अली खान के हाथों हासिल की।

§  यह स्वरों के सही उच्चारण पर जोर देता है , इस प्रकार शैली को एक कामुक सौंदर्य स्पर्श देता है।

§  आकर्षक और जटिल टप्पा गायन शैली का उपयोग तेज़ आकृतियों में स्पष्ट है, जैसे तेज़ और घुमावदार सरगम ​​पैटर्न का उपयोग।

§  जिस तेजी और जोश के साथ इन्हें प्रस्तुत किया जाता है, उसे देखते हुए पटियाला तान बेहद रोमांचकारी होते हैं  वास्तव में, इसे तान-बाज़ी शैली कहा गया है , क्योंकि इसमें अपील के लिए विभिन्न प्रकार के तेज आकृतियों और अलंकरणों का उपयोग किया जाता है।

§  स्वर और लय पर समान जोर दिया गया है ।

·         जयपुर-अतरौली घराना

§  उस्ताद अल्लादिया खान’ इस घराने के संस्थापक हैं।

§  यह घराना अपनी अनूठी लयकारी और रागों के समृद्ध भंडार, विशेष रूप से जोड़-राग और संकीर्ण राग के लिए जाना जाता है।

§  यह घराना पारंपरिक बंदिशों’ (रचनाओं) का उपयोग करता है और बंदिश की गीतात्मक सामग्री पर उतना जोर नहीं देता जितना कि रचना के भीतर राग नोट्स पर देता है।

§  स्वर और लय की एक एकीकृत गति और प्रगति है  जटिल नोट पैटर्न को एक स्थिर मध्यम गति के ढांचे के भीतर सटीकता और सहजता के साथ प्रस्तुत किया जाता है 

·         भिंडी बाजार घराना:

§  भिंडी बाज़ार घराने का नाम बॉम्बे के प्रसिद्ध भिंडी बाज़ार के नाम पर रखा गया है जो नाल बाज़ार और इमाम बाड़ा के बगल में है।

§  19वीं शताब्दी में छज्जू खान, नजीर खान और खादिम हुसैन खान ने इसकी स्थापना की थी। इसे लोकप्रियता और प्रसिद्धि मिली क्योंकि गायकों को लंबी अवधि तक अपनी सांस को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था  इस तकनीक का उपयोग करकेये कलाकार एक ही सांस में लंबे गीत गा सकते थे  इसके अलावा, उनकी विशिष्टता उनके ईर्ष्यापूर्ण प्रदर्शनों की सूची में कुछ कर्नाटक रागों का उपयोग करने में निहित है।

तराना शैली

·         तराना एक शैली है जिसमें एक गीत के रूप में लयबद्ध पैटर्न में बुने गए अजीब शब्दांश शामिल हैं  इसे आमतौर पर तेज गति में गाया जाता है।

·         माना जाता है कि तराना अमीर खुसरो के धैर्यपूर्ण और गंभीर प्रयासों से विकसित हुआ है ।

·         तराना पूरी तरह से लय, तबला बोल पर निर्भर करता है और एक संतुलित पैटर्न बनाए रखने की कोशिश करता है। इस प्रकार यह समझा जा सकता है कि लय या लय तेज होनी चाहिए , खयाल बंदिशों की तरह धीमी नहीं।

·         जबकि ख्याल किसी राग को विस्तृत करने के लिए अर्थपूर्ण मौखिक पाठ या बंदिश का उपयोग करता हैतराना पूरी तरह से राग को विकसित करने के लिए लयबद्ध रूप से निर्धारित ‘अर्थहीन’ बोलों पर निर्भर करता है।

·         संगीत बनाने के लिए अर्थहीन बोलों का उपयोग करने की परंपरा भारतीय संगीत परंपराओं के लिए नई नहीं है, यह देखते हुए कि तराना के समान एक रूप है, जिसे कर्नाटक परंपरा में थिलाना कहा जाता है।

·         वर्तमान में विश्व के सबसे तेज तराना गायक मेवाती घराने के पंडित रतन मोहन शर्मा हैं। हैदराबाद में पंडित मोतीराम संगीत समारोह में दर्शकों ने उन्हें “तराना के बादशाह” (तराना का राजा) की उपाधि दी।

हिंदुस्तानी संगीत की अर्ध शास्त्रीय शैली

·         संगीत की अर्ध-शास्त्रीय शैली भी स्वर (सुर) पर आधारित है । हालाँकि, वे राग की मानक संरचना से थोड़ा हटकर हैं, जिस तरह से भूपाली या मालकौश जैसे रागों के हल्के संस्करण का उपयोग किया जाता है।

·         वे ताल के हल्के संस्करण का उपयोग करते हैं और मध्यम या धृत लय का उपयोग करते हैं, यानी, वे गति में तेज़ होते हैं  वे आलाप-जोर-झाला की अपेक्षा भाव और गीत पर अधिक जोर देते हैं ।

·         कुछ प्रमुख अर्ध-शास्त्रीय शैलियाँ जैसे ठुमरी, टप्पा और ग़ज़ल, भजन , आदि की चर्चा नीचे दी गई है:

ठुमरी

·         ठुमरी की उत्पत्ति 18वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग , मुख्य रूप से लखनऊ और बनारस में हुई थी। ठुमरी का विकास प्रसिद्ध संगीतकार सादिक अली शाह ने किया था।

·         ऐसा माना जाता है कि यह पूर्वी उत्तर प्रदेश में लोकप्रिय होरी, कजरी और दादरा से प्रभावित है 

·         ठुमरी को गायन की एक रोमांटिक और कामुक शैली माना जाता है और यह अपनी संरचना और प्रस्तुति में बहुत गीतात्मक है, इसलिए इसे भारतीय शास्त्रीय संगीत का गीत” भी कहा जाता है।

·         यह भक्ति आंदोलन से इतना प्रेरित था कि यह पाठ आमतौर पर एक लड़की के कृष्ण के प्रति प्रेम के इर्द-गिर्द घूमता है । रचना की भाषा आमतौर पर ब्रजभाषा बोली हिंदी है ।

·         गीत रचनाएँ अधिकतर प्रेम, विरह और भक्ति की हैं । इसकी सबसे विशिष्ट विशेषता भगवान कृष्ण और राधा के जीवन के विभिन्न प्रसंगों को चित्रित करने वाली कामुक विषयवस्तु है ।

·         मनोदशा के आधार पर ठुमरी को आमतौर पर खमाज, कफी, भैरवी इत्यादि जैसे रागों पर सेट किया जाता है और संगीत व्याकरण का सख्ती से पालन नहीं किया जाता है।

·         रचनाएँ आमतौर पर महिला स्वर में गाई जाती हैं । यह अन्य रूपों से भिन्न है क्योंकि ठुमरी की विशेषता इसकी अंतर्निहित कामुकता है। यह गायक को प्रदर्शन के दौरान सुधार करने की भी अनुमति देता है और इसलिए राग के उपयोग के साथ उनके पास अधिक लचीलापन होता है। ठुमरी का उपयोग कुछ अन्य, यहां तक ​​कि हल्के, रूपों जैसे दादरा, होरी, कजरी, सावन, झूला और चैती के लिए एक सामान्य नाम के रूप में भी किया जाता है।

·         ठुमरी शास्त्रीय नृत्य कथक से जुड़ी है ।

·         ठुमरी के दो मुख्य प्रकार हैं :

§  पूर्वी ठुमरी: इसे धीमी गति में गाया जाता है।

§  पंजाबी ठुमरी: यह तेज और जीवंत लय में गाई जाती है।

·         ठुमरी के तीन प्रमुख घराने हैं- बनारस, लखनऊ और पटियाला।

·         रसूलन देवी, सिद्धेश्वरी देवी इस शैली की प्रमुख संगीतकार हैं। ठुमरी की एक और बहुत प्रसिद्ध प्रस्तावक बनारस घराने की पूरब अंग की गिरिजा देवी थीं।

टप्पा

·         ऐसा कहा जाता है कि टप्पा का विकास 18वीं शताब्दी के अंत में उत्तर-पश्चिम भारत के ऊंट सवारों के लोक गीतों से हुआ था। इसके विकास का श्रेय मुल्तान के शौरी मियां या गुलाम नबी को जाता है ।

·         फ़ारसी में टप्पा का शाब्दिक अर्थ छलांग’ होता है।

·         वे मूलतः प्रेम और जुनून के लोकगीत हैं और पंजाबी में लिखे गए हैं।

·         टप्पा में तेज़ स्वर पैटर्न में बोला गया गीत शामिल है । इसकी सुंदरता नोट्स के विभिन्न क्रमपरिवर्तन और संयोजनों के त्वरित और जटिल प्रदर्शन में निहित है।

·         इसकी सबसे खास विशेषताओं में से एक गायक द्वारा ज़मज़मा नामक उछल-कूद और ज़िग-ज़ैग तानों के एक अविश्वसनीय झरने का उपयोग है।

·         यह अत्यधिक अप्रत्याशित शैली है और गायक को विभिन्न प्रकार के टैन का उपयोग करते हुए लगातार एक स्वर से दूसरे सुधार तक छलांग लगानी पड़ती है।

·         टप्पस मुख्यतः ठुमरी रागों में रचे जाते हैं, जैसे-भैरवी, खमाजा, देसा, काफ़ी, झिंझोटी, पीलू, बरवा।

·         रचनाएँ बहुत छोटी हैं और शृंगार रस पर आधारित हैं।

·         वाराणसी और ग्वालियर टप्पा के गढ़ हैं।

·         इस शैली के प्रसिद्ध प्रतिपादक मियां सोदी, ग्वालियर के पंडित लक्ष्मण राव और शन्नो खुराना हैं।

धमार-होरी शैली

·         ये रचनाएँ ध्रुपद के समान हैं लेकिन मुख्य रूप से होली के त्योहार से जुड़ी हैं।

·         यहाँ रचनाएँ विशेष रूप से भगवान कृष्ण की स्तुति में हैं । धमार ताल में गाया जाने वाला यह संगीत मुख्य रूप से जन्माष्टमी, रामनवमी और होली जैसे त्योहारों में उपयोग किया जाता है।

·         होरी होली के त्यौहार पर गाया जाने वाला एक प्रकार का ध्रुपद है  यहाँ की रचनाएँ वसंत ऋतु का वर्णन करती हैं। ये रचनाएँ मुख्यतः राधा-कृष्ण की प्रेम शरारतों पर आधारित हैं।

ग़ज़ल

·         ग़ज़ल मुख्य रूप से संगीत की बजाय काव्यात्मक शैली है, लेकिन यह ठुमरी की तुलना में अधिक गीत-सदृश है। ग़ज़ल को उर्दू शायरी का गौरव” कहा जाता है।

·         ग़ज़ल की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी में ईरान में हुई थी  यह फ़ारसी क़ासिदा से निकला है , जो एक राजा, दानकर्ता या कुलीन व्यक्ति की प्रशंसा में लिखी गई कविता है।

·         ग़ज़ल दोहों (जिन्हें शेर कहा जाता है) का संग्रह है । यह कभी भी 12 शेर से अधिक नहीं होती और औसतन ग़ज़ल में लगभग 7 शेर होते हैं।

·         हालाँकि ग़ज़ल की शुरुआत उत्तर भारत में अमीर ख़ुसरो के साथ हुई , लेकिन शुरुआती दौर में दक्षिण में दक्कन इसका घर था। इसका विकास और विकास गोलकुंडा और बीजापुर के दरबारों में मुस्लिम शासकों के संरक्षण में हुआ।

·         हर ग़ज़ल का एक ही विषय होता है – प्रेम और विशेष रूप से अप्राप्य प्रेम  उपमहाद्वीपीय ग़ज़लों में इस्लामी रहस्यवाद का प्रभाव है और प्रेम के विषय की व्याख्या आमतौर पर आध्यात्मिक प्रेम के रूप में की जा सकती है।

·         18 वीं और 19वीं शताब्दी को ग़ज़ल का स्वर्णिम काल माना जाता है और दिल्ली और लखनऊ इसके मुख्य केंद्र थे।

·         जैसे-जैसे साल बीतते गए, ग़ज़ल में शब्दों और वाक्यांशों के संदर्भ में कुछ सरलीकरण आया है, जो इसे दुनिया भर में बड़े दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है। अधिकांश ग़ज़लें अब उन शैलियों में गाई जाती हैं जो ख्याल, ठुमरी और अन्य शास्त्रीय और हल्की शास्त्रीय शैलियों तक सीमित नहीं हैं।

·         ग़ज़ल से जुड़े कुछ प्रसिद्ध व्यक्ति हैं मुहम्मद इक़बाल, मिर्ज़ा ग़ालिब, रूमी (13वीं सदी), हाफ़िज़ (14वीं सदी), काज़ी नज़रूल इस्लाम आदि।

भजन

·         भजन ‘भज’ शब्द से बना है जिसका अर्थ है पूजा करना  संगीत का आधार सदैव भक्ति एवं अध्यात्म रहा है। गंधर्व संगीत, या मार्ग संगीत भगवान की स्तुति गाने के लिए रचा गया था।

·         गंधर्व मार्ग ने ध्रुपद परंपरा को जन्म दिया जो आगे चलकर भारत में शास्त्रीय संगीत की नींव बन गई। और जैसे-जैसे संगीत आगे विकसित हुआ, भक्ति भाव भी कट्टर शास्त्रीय प्रस्तुतियों से हल्के शास्त्रीय संगीत में बदल गए जो भक्त के असीम प्रेम और भक्ति में अधिक निवास करते थे।    

·         संगीतमय विधा के रूप में भजन, भक्ति आंदोलन के दौरान प्रमुखता से आया। हल्के शास्त्रीय संगीत के लिए कोई कठोर नियम पुस्तिका नहीं है जैसा कि शास्त्रीय संगीत के लिए है। और यही बात भजन पर भी लागू होती है. 

·         भजन मुख्य रूप से इसके बोल और एक मधुर राग पर जोर देते हैं जो उसका पूरक होता है। गीत की रचना में प्रयुक्त शब्द श्रोताओं के मन में भक्ति रस उत्पन्न करते हैं। 

·         धार्मिक समारोहों में गाए जाने वाले भजन हारमोनियम, टैम्बोरिन, तबला और ढोलक जैसे वाद्ययंत्रों के साथ गाए जाते हैं। 

·         भजन का निकटतम एनालॉग कीर्तन है, जो संगीत का एक अधिक तेज़ और ऊर्जावान रूप है जिसमें एक ही समय में कई कलाकार गाते और नृत्य करते हैं। इसके विपरीत, भजन में एकल प्रस्तुति शामिल होती है और इसकी विशेषता मध्यम से धीमी गति की मधुर रचनाएँ होती हैं।  

·         सबसे मशहूर भजन गायकों में अनुप जोलाटा, अनुराधा पोडवाल और मन्ना डे सहित कई अन्य शामिल हैं।

चतुरंग

·         चतुरंग चार रंगों या चार भागों में एक गीत की रचना को दर्शाता है: तेज़ ख्याल, तराना, सरगम ​​और तबला या पखावज का “परन”।

दादर

·         दादरा ठुमरी से काफी मिलता जुलता है। ये ग्रंथ ठुमरी की तरह ही कामुक हैं।

·         मुख्य अंतर यह है कि दादरा में एक से अधिक अंतरा होते हैं और दादरा ताल में होते हैं।

·         गायक आमतौर पर ठुमरी के बाद दादरा गाते हैं।

Ragasagar

·         रागसागर में एक गीत रचना के रूप में विभिन्न रागों में संगीत अंशों के विभिन्न भाग शामिल हैं।

·         इन रचनाओं में 8 से 12 अलग-अलग राग होते हैं और गीत रागों के परिवर्तन का संकेत देते हैं।

·         इस शैली की विशिष्टता इस बात पर निर्भर करती है कि रागों के परिवर्तन के साथ-साथ संगीत के अंश कितनी सहजता से बदलते हैं।


कर्नाटक संगीत

·         कर्नाटक संगीत कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल तक ही सीमित है। कर्नाटक संगीत में एक अत्यंत विकसित सैद्धांतिक प्रणाली है।

·         यह रागम (राग) और थालम (ताल) की एक जटिल प्रणाली पर आधारित है ।

·         पुरंदरदास (1480-1564) को कर्नाटक संगीत का जनक माना जाता है क्योंकि उन्होंने कर्नाटक संगीत की पद्धति को संहिताबद्ध किया था। उन्हें कई हजार गीतों की रचना का श्रेय भी दिया जाता है। कर्नाटक संगीत से जुड़ा एक और बड़ा नाम वेंकट मुखी स्वामी का है । उन्हें कर्नाटक संगीत का महान सिद्धांतकार माना जाता है। उन्होंने दक्षिण भारतीय रागों को वर्गीकृत करने की प्रणाली मेलंकारा” भी विकसित की ।

·         18वीं शताब्दी में कर्नाटक संगीत ने अपना वर्तमान स्वरूप प्राप्त किया। यह वह काल था जिसमें कर्नाटक संगीत की “त्रिमूर्ति” देखी गईत्यागराज, शमा शास्त्री और मुथुस्वामी दीक्षितार ने अपनी प्रसिद्ध रचनाएँ संकलित कीं।

·         कर्नाटक शैली की प्रत्येक रचना के कई भाग होते हैं:

§  पल्लवी:

o    गाने की पहली दो पंक्तियों को पल्लवी कहा जाता है  वे बार-बार आते हैं, विशेषकर प्रत्येक छंद के बाद। इसे पीस डी रेसिस्टेंस’ या ‘रंगम थानम पल्लवी’ नामक कर्नाटक रचना का सबसे अच्छा हिस्सा माना जाता है, जहां कलाकार के पास सुधार की बहुत गुंजाइश होती है।

§  अनु पल्लवी:

o    आमतौर पर पल्लवी के बाद दो और पंक्तियाँ होती हैं या कभी-कभी सिर्फ एक और  इस भाग को अनु पल्लवी कहा जाता है। यह निश्चित रूप से शुरुआत में गाया जाता है, लेकिन कभी-कभी गीत के अंत के दौरान भी, लेकिन जरूरी नहीं कि प्रत्येक छंद के बाद। गीत के छंदों को
चरणम्’ कहा जाता है।

§  चरण:

o    यह आमतौर पर गायन की शुरुआत में गाया या बजाया जाने वाला एक संयोजन है और राग के सामान्य रूप को प्रकट करता है 

o    वर्णम दो भागों से बना है –

·         पूर्वांग या पूर्वार्ध

·         उत्तरांग या दूसरा भाग

§  कृति: यह एक निश्चित राग और निश्चित ताल या लयबद्ध चक्र पर सेट एक अत्यधिक विकसित संगीतमय गीत है।

§  मृदंग: यह मृदंगम संगत के बिना बजाई जाने वाली मुक्त लय में एक मधुर सुधार है।

§  तानम: यह मुक्त लय में मधुर सुधार की एक और शैली है।

§  त्रिकालम: यह वह खंड है जहां ताल को स्थिर रखते हुए पल्लवी को तीन टेम्पियों में बजाया जाता है।

§  स्वर-कल्पना: यह मध्यम और तेज गति में ड्रमर के साथ प्रस्तुत किया जाने वाला तात्कालिक खंड है।

§  रागमालिका: यह पल्लवी का अंतिम भाग है जहां एकल कलाकार स्वतंत्र रूप से सुधार करता है और
अंत में मूल विषय पर वापस आता है।


हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और कर्नाटक शास्त्रीय संगीत की तुलना

अंतर के बिन्दुहिंसुतानी शास्त्रीय संगीतकर्नाटक शास्त्रीय संगीत
प्रभावअरबी, फ़ारसी और अफ़ग़ानस्वदेशी
स्वतंत्रताकलाकारों के लिए सुधार की गुंजाइश। इसलिए विविधता की गुंजाइश है.सुधार करने की कोई स्वतंत्रता नहीं
उप-शैलियाँऐसी कई उप-शैलियाँ हैं जिनके कारण ‘घरानों’ का उदय हुआ।गायन की केवल एक विशेष निर्धारित शैली
वाद्ययंत्रों की आवश्यकतागायन के समान ही महत्वपूर्ण हैस्वर संगीत पर अधिक जोर
राग6 प्रमुख राग72 राग
समयसमय का पालन करता हैकिसी भी समय का पालन नहीं करता
उपकरणटेबल, सारंगी, सितार और संतूरवीणा, मृदंगम और मैंडोलिन
भारत के भागों से संबंधउत्तर भारतदक्षिण भारत
दोनों के बीच समानताबांसुरी और वायलिनबांसुरी और वायलिन

साभार- hindiarise.com
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